रणवीर सिंह

इस बॉलीवुड हंक ने उद्योग में अपने अगले अगले दरवाजे के लड़के को वर्ष 2010 में देखा था। लेकिन बहुत ही कम अवधि में उन्होंने कई ब्लॉकबस्टर दिए हैं और अपने प्रभावशाली अभिनय कौशल, सुंदर दिखने और टोन बॉडी के माध्यम से लाखों लोगों के दिल जीते हैं।

Ranveer Singh gym workout

तो चलो अपने कसरत दिनचर्या और आहार योजना में एक चोटी लेते हैं।

रणवीर सिंह कसरत दिनचर्या:
वह एक 12-सप्ताह के कार्यक्रम का पालन करता है जिसमें 30 मिनट के लिए दिन में दो बार कसरत शामिल होता है। उनके कसरत में 40 मिनट की ताकत प्रशिक्षण और 25 मिनट का कार्डियो शामिल है। उनके कसरत के दिनचर्या में तैराकी जैसे एरोबिक अभ्यास भी शामिल होते हैं और अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए दौड़ते हैं।

उनकी आहार योजना:
वह हर तीन घंटों के अंतराल पर भोजन लेता है। वह समय पर खाने के बारे में बहुत सतर्क है और कभी भी भोजन याद नहीं करता है।
उनके आहार में चिकन, veggies, टूना आदि जैसे सभी उच्च प्रोटीन और कम कार्ब व्यंजन शामिल हैं। वह कम नमक और कम तेल खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं। उसने अपने नाश्ते के लिए अंडा सफेद, रोटी और केला पकाया है। उनके पास भोजन के बीच स्नैक्स भी होते हैं जिनमें बादाम और अखरोट या प्रोटीन शेक जैसे सूखे फल शामिल होते हैं। दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए वह मछली और चिकन जैसे उच्च प्रोटीन सामग्री भोजन खाता है।

साहिद कपूर

बॉलीवुड के साहिद कपूर या चॉकलेट लड़के के पास एक बड़ा प्रशंसक है और लाखों लड़कियों के दिल का नियम है। उनकी पूरी तरह से छेड़छाड़ किए गए शरीर और छह पैक के साथ उनकी अभिनय प्रतिभा ने उन्हें भारत में फिटनेस फ्रीक अभिनेता की प्रतिष्ठा प्राप्त की है।आइए शाहिद कपूर के आहार और कसरत के रहस्यों पर नज़र डालें।

Shahid Kapoor workout

साहिद कपूर का कसरत दिनचर्या:
वह नियमित रूप से कम से कम 15 मिनट के लिए ट्रेडमिल पर चल रहा है। वह एक दिन शरीर के केवल एक हिस्से पर काम करके जटिल शारीरिक निर्माण पर केंद्रित है। अन्य अभ्यास में योग, तैराकी और दौड़ शामिल है। वह सही शरीर को प्राप्त करने के लिए वजन प्रशिक्षण और कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम के बीच संतुलन करता है जब भी वह समय मिलता है तो वह घर पर भी व्यायाम करता है।

उनकी आहार योजना:
वह एक वेगन आहार का पालन करता है। वह अपने आहार में बीन्स, पालक, चावल, डेयरी, फल, veggies आदि जैसे भरपूर पोषक तत्व सामग्री खाद्य पदार्थ शामिल करता है। वह एक दिन में पांच से छह छोटे भोजन का उपभोग करता है। वह वसा या खाद्य पदार्थों में घने खाद्य पदार्थों की खपत को त्याग देता है, बल्कि वह अपने आहार में स्वस्थ वसा और जटिल carbs पैदा करता है। वह समय पर खाने का पालन करता है और अपने शरीर को अपने सभी कसरत के लिए ईंधन भरने के लिए कभी भी भोजन नहीं करता है।

अक्षय कुमार
अक्षय कुमार अपने हत्यारे के दिखने और निर्दोष शरीर के लिए अच्छी तरह से प्रतिष्ठित है। वह बॉलीवुड के सबसे बहुमुखी कलाकारों में से एक है। उन्होंने भूमिकाओं की विविधता को चित्रित किया है चाहे उसकी क्रिया, रोमांटिक या कॉमिक एक।

akshay-kumar-exercise

इस माचो आदमी ने अपने प्रशंसकों को अपने प्रत्येक प्रदर्शन के साथ प्रभावित किया है।

अक्षय कुमार का कसरत दिनचर्या:उसका दिन अपने शरीर को गर्म करने के लिए एक लंबी तेज चलने के साथ शुरू होता है। वह एक घंटे के लिए किक-मुक्केबाजी और छाया मुक्केबाजी का अभ्यास करता है।वह अपने कठोर प्रशिक्षण के बाद अपने दिमाग को शांत करने के लिए योग और ध्यान भी करता है। वह कार्डियो वर्कआउट्स जैसे स्विमिंग, होपिंग, रनिंग, हाइकिंग, सीढ़ी चढ़ाई इत्यादि का पालन करता है। वह एक हफ्ते में तीन बार बास्केटबॉल खेलता है जो उसकी गति और सहनशक्ति को बढ़ावा देता है

उनकी आहार योजना:
अक्षय शराब और सिगरेट से बचाता है। उन्होंने अपने पूरे जीवन में कभी भी चाय और कॉफी का स्वाद नहीं लिया है। वह एक दिन में पांच से छह भोजन का उपभोग करता है और घर का बना खाना पसंद करता है। उनका भोजन ताजा और जैविक खाद्य पदार्थों पर आधारित है। वह एक संतुलित भोजन का पालन करता है जिसमें कार्बोस, प्रोटीन और वसा का आनुपातिक मिश्रण होता है। वह किसी भी प्रकार की खुराक से बचाता है। अपने मीठे दांत को संतुष्ट करने के लिए, वह हर रविवार को भारतीय मिठाई व्यंजन का आनंद लेता है।

सलमान खान
सलमान खान बॉलीवुड में तीन मुख्य सुपर खानों में से एक है। उन्होंने कई लोगों को अपने फिट शरीर से प्रेरित किया है। वह बॉलीवुड के उपनाम “शर्टलेस वंडर” से भी जाता है। अपने शानदार अभिनय और दिमागी दबाने वाली संवाद वितरण के साथ उन्होंने उद्योग को कई ब्लॉकबस्टर दिए हैं।

salmaan khan workout

आइए इस प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता के फिटनेस रहस्य के बारे में और जानें।

सलमान खान का कसरत दिनचर्या:
सलमान एक कड़े कार्यक्रम के दौरान भी अपने कसरत की दिनचर्या छोड़ना पसंद नहीं करता है, वह रात में 2 बजे व्यायाम कर सकता है !! उनके कसरत में नियमित रूप से जंपिंग, स्क्वाट थ्रस्ट और पुश-अप जैसे अभ्यास शामिल होते हैं। वह नियमित रूप से 2000 सीट-अप, 1000 पुश-अप, या 500 पेट के crunches प्रदर्शन करता है। उनका प्रशिक्षण हर दिन 3 घंटे तक जारी रहता है।
जिम में, वह अपने पेट, बाइसप्स और triceps व्यायाम करने पर केंद्रित है। वह अपने सत्र को कार्डियो के एक घंटे के साथ समाप्त करता है वह साइकिल चलाना और जॉगिंग का शौक है और इसलिए वह रोजाना 10 किमी के लिए चक्र चलाता है।

उनकी आहार योजना:
नाश्ते के लिए वह कम वसा वाले दूध के साथ 4 अंडे का सफेद लेता है उनके पूर्व कसरत भोजन में 2 अंडे का सफेद, एमिनो एसिड गोलियां और प्रोटीन शेक और पोस्ट कसरत के भोजन में बादाम, जई, 3 अंडे का सफेद और प्रोटीन बार होता है वह लंच के लिए सलाद और 5 चपत्ती के साथ veggies लेता है उनके पास स्नैक्स भी हैं जिनमें प्रोटीन बार और बादाम जैसे पागल शामिल हैं रात के खाने में वह सब्जी का सूप, मछली / चिकन और 2 अंडे का सफेद लेता है

शाहरुख खान:
शाहरुख खान उर्फ ​​एसआरके सबसे लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेता में से एक है। उन्हें “बॉलीवुड के बादशाह” या “बॉलीवुड के राजा खान” के रूप में जाना जाता है। उन्होंने भारत और विदेशों में अपने शीर्ष वर्ग के अभिनय और आकर्षक व्यक्तित्व के साथ लाखों दिल जीते हैं।

शाहरुख खान का कसरत दिनचर्या:
वह सप्ताह में पांच दिन जिम के लिए एक दिन में एक घंटे और बीस मिनट समर्पित करता है। वह एक दिन में 100 पुश-अप और 60 पुल अप करता है अपने सत्र का पूरा 30 मिनट पेट की मांसपेशियों के वजन को उठाने पर केंद्रित है। वह सप्ताह में चार बार केवल एक दिन आराम करने के लिए ताकत प्रशिक्षण करता है। वह रात में दो या तीन अभ्यास करता है जिसमें निलंबन, भार प्रशिक्षण, और कार्डियो सत्र के दस मिनट शामिल होते हैं वह केवल अपने कार्डियो कसरत जैसे चलने, साइकिल चलाने, जॉगिंग, एरोबिक्स इत्यादि के लिए दिन में तीस से साठ मिनट तय करता है।

sarukh-khan-workout
उनकी आहार योजना:
वह हर कसरत के बाद प्रोटीन पेय लेता है। वह सब्जियों, फलियां और पूरे अनाज जैसे उच्च फाइबर जटिल कार्बोहाइड्रेट में शामिल होता है। वह रोजाना 2-3 लीटर पानी का उपभोग करता है। उनके भोजन में प्रोटीन समृद्ध भोजन होते हैं जैसे चिकन, अंडे का सफेद, दालें, स्किम्ड दूध और दुबला मांस। वह मिठाई, मादक पेय और तला हुआ भोजन से बचाता है।

अर्जुन कपूर:
अर्जुन कपूर बॉलीवुड का नया दिल है जो अपने प्यारे लड़के को देखो और मूर्तिकला शरीर के साथ है। उन्होंने फिल्म इशाक्ज़ाडे (2012) के साथ बॉलीवुड में अपनी भयानक प्रविष्टि की। उनकी नवीनतम फिल्म की और का ने अपनी महिला प्रशंसक को बढ़ा दिया है। फिल्म में उन्होंने घर के सभी कर्तव्यों का प्रबंधन करते हुए अपने अच्छे दिखने को बनाए रखा है।

अर्जुन कपूर की कसरत की दिनचर्या:
उनके कसरत का उद्देश्य ताकत प्रशिक्षण, अंतराल प्रशिक्षण, और कार्डियो कसरत जैसी मांसपेशियों का निर्माण करना है वह साठ से नब्बे मिनट के लिए सप्ताह के कसरत में पांच दिन कसरत करता है। उनके कसरत में पुल-अप, स्क्वाट, बेंच प्रेस, डेडलिफ्ट इत्यादि शामिल हैं।

उनकी आहार योजना:
वह रोटी, चावल और पास्ता से सख्त दूरी बनाए रखता है। उनके भोजन में प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे दुबला लाल मांस, सेम, प्रोटीन चिकनी, पनीर, दही इत्यादि उनके आहार में होते हैं। वह उच्च कार्ब और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचाता है और वह पूरे अनाज, नट, अनाज, फल, veggies आदि पर बैंकों। वह एक हफ्ते में दो धोखा दिन की अनुमति देता है जहां वह अपने सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थों को पसंद करता है (लेकिन जंक नहीं!)

सिद्धार्थ मल्होत्रा
फट बॉडी, किलर लुक, मॉडल से बने अभिनेता !! हां वह बॉलीवुड, सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​के नए चेहरे के अलावा कोई नहीं है। उन्होंने अपनी पहली फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर के साथ बॉलीवुड में प्रवेश किया और तब से लाखों दिल पर शासन किया।

siddharth-malhotra-fitness

यद्यपि उसके पास एक मूर्तिकला शरीर है, लेकिन वह शर्टलेस चित्रों से नहीं दिखाता है। उनका मानना ​​है कि लोगों द्वारा उनके शरीर के लिए नहीं बल्कि उनके अभिनय कौशल के लिए सराहना की जा रही है। लेकिन हम अपने अद्भुत शरीर से प्यार करते हैं !! क्या हम नहीं हैं ??

कसरत दिनचर्या सिद्धार्थ मल्होत्रा:
उनके एथलेटिक बॉडी का कारण फुटबॉल के लिए उनका प्यार है। कठोर कसरत और जिम प्रशिक्षण के बजाय वह अपने पसंदीदा खेल खेलना पसंद करते हैं। उनके नृत्य अभ्यास शरीर को बनाए रखने में भी उनकी मदद करते हैं। उनका फिटनेस ट्रेनर हर चार सप्ताह में नए अभ्यास शुरू करता रहता है। उनका कसरत कार्डियो अभ्यास और वजन प्रशिक्षण के बाद वार अप के साथ शुरू होता है। वह गर्म अभ्यास के रूप में चल रहा है और तैराकी करता है।

उनकी आहार योजना:
वह मांसाहारी भोजन का शौक है और चिकन, मछली, मांस, और अन्य प्रोटीन समृद्ध मांस आधारित भोजन का भरपूर मात्रा में खाता है। वह अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारे पानी पीता है और प्रोटीन चिकनी पीता है जब उसे उचित भोजन करने का समय नहीं मिलता है। वह कार्बनिक और घर का बना खाना पसंद करता है। वह मीठा खाद्य पदार्थ भी खाता है लेकिन उचित मात्रा में। वह डार्क चॉकलेट पसंद करते हैं जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं
उन्होंने अपने आहार में अच्छी मात्रा में फल और सब्जियां भी शामिल की हैं। फलों के रस पीने के बजाय, वह ताजा फल खाने पसंद करते हैं। वह किसी शराब पीने वाले और सिगरेट से बचाता है। वह एक बार नीले चंद्रमा में शराब पीता है।

इसलिए, यदि आप एक अच्छे शरीर के मालिक होने का भी सपना देखते हैं तो नियमित रूप से स्वस्थ और कसरत खाएं (घर या जिम पर) क्योंकि बिना किसी कड़ी मेहनत के कोई सफलता नहीं है। तो फिटनेस के लिए अपना मन बनाओ और एक स्वस्थ कसरत योजना का पालन करें !!

Image Source [Youtube & Google ]

TOP & POPULAR PRODUCTS